Air Conditioner

जैसा कि आप सभी को पता है कि भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है और घर - घर एयर कंडीशनर चलने लगे हैं।

अधिकतर लोगों की आदत है कि वह अपने AC को 20-22 डिग्री पर चलाते हैं और ठंड लगने पर दोहरी चादर व कंबल आदि ओढ़ लेते हैं। इससे दोहरा नुकसान होता है। आईये जानते हैं कैसे:-

क्या आपको पता है कि हमारे शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्शियस होता है। शरीर 22 डिग्री से 39 डिग्री तक का तापमान सह सकता है। इसे कहते हैं Human Body Temperature Tolerance.

तापमान के इससे कम या अधिक होने पर शरीर प्रतिक्रिया करने लगता है जैसे छीकें आदि।

जब आप 20-21 डिग्री पर AC चलाते हैं तो यह तापमान शरीर के सामान्य तापमान से कम है और इससे शरीर में Hypothermia नाम का एक Process शुरू हो जाता है जो रक्त प्रवाह (Blood Circulation) को प्रभावित करता है और शरीर के कुछ अंगों में रक्त ठीक प्रकार से नहीं पहुंच पाता। इसके Long term में बहुत नुकसान होते हैं जैसे गठिया आदि बीमारियां।

अधिकतर समय AC में बिताने से पसीना नहीं आता जिससे शरीर के Toxins बाहर नहीं निकल पाते और Long term में इससे भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जैसे Skin Allergy or Itching, High Blood Pressure आदि।

जब आप AC इतने कम तापमान पर चलाते हैं तो उसका कंप्रेसर लगातार फुल एनर्जी पर चलता है फिर चाहे वह 5 स्टार ही क्यों न हो, compressor कमजोर होता है और अत्यधिक बिजली फूंकता है और उसका पैसा आपकी जेब से जाता है।

इसमें क्या बुद्धिमानी है कि AC को पहले 20-21 पर चलाएं और फिर चादर ओढ़ लें। इससे बेहतर है कि AC को 25+ डिग्री पर चलाएं और पंखा भी चला लें।

इससे बिजली भी कम खर्च होगी और आपका शरीर का तापमान भी सीमा में रहेगा और उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

इसका एक और फायदा है कि जब AC कम बिजली खर्च करेगा तो बिजलीघरों पर भी दवाब कम होगा औऱ अंततः "Global Warming" में भी कमी आएगी।

मान लीजिए AC को 26 पर चला कर आप लगभग 5 यूनिट बिजली प्रति AC प्रति रात्रि बचाते हैं और यदि ऐसा 10 लाख घरों में होता है तो आप 50 लाख यूनिट बिजली प्रतिदिन बचाते हैं।

कृपया विचार करें और अपने AC को 25 + डिग्री से नीचे बिल्कुल न चलाएं। अपने शरीर और वातावरण को स्वस्थ रखें।
Posted in Health & Family Welfare on July 20 2019 at 12:25 PM

Disclaimer

Freeofme provides various pages on terms of service involving copyright and the usage of its service. The upload disclaimer explains that by simply clicking the "upload files" key the Show More

Comments (0)

No login